मोहाली नगर निगम की सड़कों की मैकेनिकल सफाई फिर से शुरू होगी विधायक कुलवंत सिंह ने आवास एवं शहरी विकास मंत्री के साथ मिलकर नई मशीनों की व्यवस्था की

Spread the love
एसएएस नगर, 13 नवंबर:
विधायक कुलवंत सिंह ने आज यहां कहा कि मोहाली नगर निगम की सड़कों की मैकेनिकल सफाई का काम जल्द ही फिर से शुरू किया जाएगा क्योंकि चार नई मशीनों की खरीद के लिए मांगे गए टेंडर को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पहले नगर निगम मोहाली शहर की ए श्रेणी की सड़कों को मैकेनिकल स्वीपिंग के जरिए साफ करता था, लेकिन 15-02-2022 को अनुबंध पूरा होने के बाद फिर से मैनुअल स्वीपिंग शुरू कर दी गई।
विधायक मोहाली (एसएएस नगर) ने आगे कहा कि शहर की सड़कों की सफाई बनाए रखने के लिए यांत्रिक सफाई कार्य को फिर से शुरू करने की तत्काल आवश्यकता है। इस समस्या के समाधान के लिए नगर निगम की ओर से शहर की ए और बी श्रेणी की सड़कों को आयातित मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों से साफ करने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। इस तज़वीज़ में कंपनी मशीनों की आपूर्ति के साथ-साथ 5 साल का संचालन और रखरखाव भी प्रदान करेगी।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में फंड की व्यवस्था के लिए आवास एवं शहरी विकास विभाग के मंत्री की अध्यक्षता में एक बैठक हुई, जिसमें निर्णय लिया गया कि शहर की ए और बी सड़कों की सफाई मैकेनिकल स्वीपिंग के माध्यम से करायी जाये। पहले मैकेनिकल स्वीपिंग से सफाई बहुत सुचारू रूप से हो रही थी और लोगों की ओर से सफाई के संबंध में कोई शिकायत नहीं थी। बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर की मैकेनिकल स्वीपिंग के लिए चार आयातित मशीनों की खरीद के लिए नगर निगम को अलग से राशि उपलब्ध करायी जायेगी।
नगर निगम आयुक्त नवजोत कौर ने बताया कि मशीनों की खरीद के लिए दो बार टेंडर बुलाए गए थे और दूसरी बार दो कंपनियों ने बोली लगाई है। वित्तीय बोलियां भी खोली जा चुकी हैं, जहां पात्र कंपनी को मशीनों की आपूर्ति के लिए जल्द ही रिलीज ऑर्डर जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विधायक कुलवंत सिंह के अथक प्रयासों से 10 करोड़ की लागत वाले इस प्रोजेक्ट से जल्द ही मैकेनिकल क्लीनिंग (सफाई) का रास्ता खुलेगा और शहरवासियों को सफाई के मामले में राहत मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि इस बार मशीनें श्रेणी ए के साथ-साथ श्रेणी बी की सड़कों को भी साफ करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *