Haj Yatra 2024: हज यात्रा शुरू, 20 दिसंबर तक करें आवेदन

Spread the love

Haj Yatra 2024 : हज तीर्थयात्रा पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा अब हर जिले में उपलब्ध होगी। राज्य सरकार हज आवेदन के लिए हर जिले में हज फैसिलिटेशन सेंटर खोलने जा रही है। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धरामपल सिंह ने सोमवार को जिला अल्पसंख्यक अधिकारियों को अपने निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि हज तीर्थयात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर तक भरे जाने हैं।

इतने लोगों को मिलता है मौका

तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए आवेदकों के पास पासपोर्ट होना चाहिए। जो 31 जनवरी 2025 तक वैध हो। हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी लियाकत अली ने कहा कि यात्रा का किराया अभी तय नहीं किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक उदयपुर डिविजन से हर साल 5000 से ज्यादा लोग आवेदन करते हैं। जिनमें से 1000 से 1200 लोगों को यात्रा में शामिल होने का मौका मिलता है। जिला हज यात्रा समुदाय के प्रमुख अयूब डायर ने कहा कि सरकार हर साल तीर्थयात्रियों को लगभग 1500 से 2100 रियाल देती थी। लेकिन पिछले साल इसे बंद कर दिया गया था। समिति ने तीर्थयात्रियों को अपनी सुविधा के अनुसार सऊदी मुद्रा प्राप्त करने के लिए कहा है। यात्रा के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर जाना होगा।

निम्नलिखित दस्तावेज की जरुरत

हज यात्रा पर जाने के लिए आपको मेडिकल प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड और मूल निवास प्रमाण पत्र चाहिए। हज 2024 का आयोजन हज नीति 2023, दिनांक 29.11.2023 के तहत किया जा रहा है। इस्लाम में हज को सबसे महत्वपूर्ण तीर्थयात्रा माना जाता है। यह यात्रा सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में होती है। प्रत्येक मुस्लिम पुरुष या महिला को अपने जीवन में कम से कम एक बार इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

READ ALSO: Pooja Hegde Death Threats: पूजा हेगड़े को नहीं मिली जान से मारने की धमकी, टीम ने किया खुलासा

READ ALSO: Benefits of Brinjal Leaves : जानिए बैंगन की पत्तियां के सेवन करने के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *