आर्य पीजी कालेज की एन.एस.एस शिविर के तीसरे दिन निकाली गई जन जागरूकता रैली

Spread the love

आर्य पीजी कालेज की एन.एस.एस शिविर के तीसरे दिन निकाली गई जन जागरूकता रैली


पानीपत :
आर्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय की एन.एस.एस इकाई द्वारा चलाए जा रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन की शुरुआत योग अभ्यास से हुई। पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी व मुख्य योग प्रशिक्षक योग आयोग, हरियाणा अशोक अरोड़ा व सुमन ने विधार्थियो को योग एवं प्राणायाम के गुर सिखाये। उन्होंने सूर्य नमस्कार का अभ्यास, भ्रामरी, कपालभाती अनुलोम विलोम सहित अन्य प्राणायाम करवाये उन्होंने चिकित्सा, गीली पट्टी से उपचार व जल नेत्री के बारे में भी बताया। कार्यक्रम अधिकारी विवेक गुप्ता व डॉ. मनीषा डुडेजा ने अशोक अरोड़ा व सुमन का धन्यवाद किया।
प्रातः कालीन सत्र की शुरुआत स्वावलम्बी युवा भारत पर विस्तार व्याख्यान से हुई। देवेंदर एवं उनकी टीम ने विद्यार्थियों को एंट्रेंपरेनेर बनने के गुर सिखाये। स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अर्न वाइल लर्निंग के बारे में बताया, कैसे विधार्थी अपना खुद का काम कर सकते हैँ और पढ़ाई के साथ साथ काम करके अपने माता पिता का सहयोग कर सकते हैँ। इसके साथ साथ उन्होंने आयुर्वेद और लाइफ पर अपने विचार साझा किये।


उसके पश्चात् ‘नयी पहेली वेलफेयर सोसाइटी, से कुणाल कपूर, मेघना कपूर, दीपक शर्मा, गगन ने अपनी सोसाइटी की गतिविधियों के बारे में बताते हुए, विद्यार्थियों को समाज सेवा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया नयी पहल सोसाइटी आवारा जानवरों को चोट लगने पर वहां से उठाकर उनका इलाज करती हैँ। उनके शेल्टर होम में अनेको चोटिल और घायल जानवर है। उन्होंने बच्चों को बताया कैसे वो भी जानवरों की मदद कर सकते हैं, उनको गोद लेने में सहयोग कर सकते हैं।
साईं कालीन सत्र में गावं नंगालखेरी में स्वयंसेवको ने घर घर जाकर वित्तीय साक्षरता अभियान चलाया। इसके अंतर्गत गाववासियो को गूगल पे, फ़ोन पे, भीम app के बारे में बताया. गॉव में अनपढ़ लोगो को साक्षर किया। उसके पश्चात् ‘वोट हमारा है अनमोल, कभी ना लेंगे इसका मोल’ विषय पर जागरूकता रैली निकाली गयी।


प्राचार्य डॉ जगदीश गुप्ता ने कहा कि इस प्रकार के शिविर से विद्यार्थी न सिर्फ स्वयं जागरूक होते हैं अपितु समाज में अपनी सशक्त भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कार्यक्रम अधिकारी प्रो विवेक गुप्ता, डॉ मनीषा डुडेजा व समस्त एन एस एस टीम को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं।कॉलेज की एन.एस.एस इकाई की प्रभारी डॉ मनीषा डुडेजा ने बताया कि इस सात दिवसीय शिविर में इकाई के स्वयं सेवक पानीपत शहर के साथ साथ गांवों में भी जाकर आम जनता को मतदान, पानी बचाओ, प्लास्टिक का कम प्रयोग, सफ़ाई अभियान जैसे विशेष विषयों के प्रति जागरूक करने का कार्य करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *