Benefits of Eating Sugar Candy : सर्दियों में मिश्री खाने के कई फायदे, कोल्ड-कफ रहेगा कोसों दूर

Spread the love

Benefits of Eating Sugar Candy: ज्यादातर भारतीयों को सौंफ के साथ मिश्री खाना पसंद है। रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद अक्सर सौंफ के साथ मिश्री भी दी जाती है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता है? हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह। भारतीय भोजन और पूजा-पाठ में मिश्री अहम भूमिका निभाती है। मिश्री का स्वाद चीनी से काफी अलग होता है। साथ ही शरीर में कोई भी समस्या हो मिश्री उसे आसानी से ठीक कर देती है। आयुर्वेद के अनुसार, मिश्री खाने के कई फायदे हैं।

खांसी और जुकाम में फायदेमंद

ठंड के मौसम में मिश्री का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. मिश्री खाने से भी सर्दी ठीक हो जाती है। साथ ही खांसी और जुकाम भी दूर हो जाता है। अब सवाल ये उठता है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। सबसे पहले मिश्री का पाउडर बना लें. इसमें काली मिर्च का पाउडर मिला लें। इसमें और घी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें और जब भी खांसी हो तो धीरे-धीरे इसका प्रयोग करते रहें।

पाचन में है फायदेमंद

पेट संबंधी किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए मिश्री का पानी काफी ज्यादा फायदेमंद है। मिश्री को पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसे सौंफ के साथ खाएं। इससे आपका पेट ठंडा रहता है. साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है।

मुंह के छाले को भी मिश्री करता है दूर

सर्दियों में गर्म-गर्म खाना खाने से मुंह में छाले निकलने लगते हैं। बदलते मौसम में आपको अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा मिश्री को बनाना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आपको मिश्री का पाउडर बनाकर उसमें इलायची पाउडर मिला लें। फिर आप उसे आराम से छाले पर लगा लें। आपको छाले से तुरंत आराम मिल जाएगा।

READ ALSO: Show Shark Tank India 3 : टीवी का फेमस शो ‘शार्क टैंक इंडिया 3’ इस दिन से शुरू होने जा रहा

READ ALSO: Song ‘Nazar Teri Toofan’ Out : ‘मैरी क्रिसमस’ का दूसरा गाना ‘नजर तेरी तूफान’ हुआ रिलीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *