Benefits of mustard oil in winter: सर्दियों में संजीवनी बूटी है सरसों का तेल, जाने इसके फायदे

Spread the love

Benefits of mustard oil in winter: सर्दियां शुरू होते ही कई तरह की बीमारियां सामने आने लगती हैं जैसे खांसी, वायरल बुखार आदि। सूत्रों की मानें तो सरसों का तेल सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हर घर में इस्तेमाल होने वाला सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है। यह सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

सरसों के तेल में क्या-क्या मौजूद होता है

बता दें कि सरसों के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, विटामिन ई और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कई बीमारियों में हमारे लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं सरसों का तेल हमारे लिए औषधि का काम करता है।

फायदें और इस्तमाल करने के तरीके

सरसों का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सर्दी के मौसम में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसके लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आपको जोड़ों से संबंधित समस्या है तो सरसों के तेल से मालिश करने से राहत मिलती है। सर्दियों में सर्दी-जुकाम की समस्या आम है। अगर आपकी नाक बंद है तो इसके लिए आप गर्म पानी में सरसों का तेल डालकर भाप लें। इसके अलावा लहसुन की कुछ कलियों को सरसों के तेल में काफी देर तक पकाएं, फिर इसे एक कंटेनर में रख लें और रोज रात को अपनी नाक में डालें। ऐसा करने से सर्दी से जल्द राहत मिल सकती है।

बता दें कि सरसों के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड इस्केमिक हृदय रोग को पचास प्रतिशत तक कम करते हैं। इसलिए हमेशा अपना खाना सरसों के तेल में बनाएं। वहींं गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है और गठिया से भी राहत मिलती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हाथ-पैरों की सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

READ ALSO: 18 December 2023 Ka Rashifal: आइए जानते हैं सभी 12 राशियों का कल का राशिफल

READ ALSO: Aayush Sharma Car Accident: सलमान खान के बहनोई आयुष शर्मा की कार का हुआ एक्सीडेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *