कैंसर रोग की “थर्ड एवं फोर्थ स्टेज” के मरीजों को मिलेगी 3000  रुपये की वित्तीय सहायता

Spread the love

हरियाणा सरकार ने कैंसर रोग की “थर्ड एवं फोर्थ स्टेज” के मरीजों को वित्तीय सहायता देने के लिए एक अहम निर्णय लिया है। इसके तहत पात्र रोगियों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना की तर्ज पर मासिक भत्ता दिया जाएगा। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता आवेदक द्वारा किसी भी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत प्राप्त किए जा रहे लाभ के अतिरिक्त होगी। मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। यह योजना आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशन की तिथि से लागू होगी। इस योजना के तहत पात्र कैंसर रोगियों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना की तर्ज पर 1 जनवरी, 2024 से 3000  रुपये मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसे कैंसर के मरीज, जिनकी पारिवारिक सालाना आय अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की राशि को छोड़कर 3 लाख रुपये से कम है, वे पात्र होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य कैंसर की “थर्ड एवं फोर्थ स्टेज” के मरीजों के सामने आने वाले वित्तीय बोझ को कम करना है।

उन्होंने बताया कि यह योजना हरियाणा राज्य में सभी आयु वर्ग के चरण-3 व 4 कैंसर रोगियों के लिए लागू होगी। इसके तहत कैंसर के गंभीर रोगियों की आवश्यकता, जीवन-यापन के खर्चों, बुनियादी जरूरतों, चिकित्सा व्यय, अप्रत्यक्ष लागत, ओओपीई आदि के लिए मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने या भी बताया कि इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता आवेदक द्वारा किसी भी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत प्राप्त किए जा रहे लाभ के अतिरिक्त होगी।
 योजना के तहत रोगी की पात्रता में “बोनफाइएड-रेजिडेंस” की शर्तें मान्य होंगी। इसके अलावा ,आवेदक के पास परिवार पहचान पत्र होना चाहिए।
9 मई 2022 को अटल कैंसर सेंटर अम्बाला कैंट के उद्घाटन के दौरान कैंसर के तीसरे एवं चौथे चरण के रोगियों के लिए पेंशन की घोषणा की थी। आज की कैबिनेट की बैठक में इस योजना के मंजूरी मिलने से यह घोषणा पूरी हो गई है। कैंसर एक बहुक्रियात्मक बीमारी है जो भारत में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है जो कि रोगियों के परिवारों और पूरे समाज को प्रभावित करता है। भारत में प्रतिवर्ष 13.24 लाख नए कैंसर के मामले और लगभग 8.51 लाख कैंसर से संबंधित मौतें दर्ज की जाती हैं। हरियाणा में  वर्ष 2020 में अनुमानित 29,000 नए कैंसर के मामले और 16,000 कैंसर से मौतें हुई है।

मुख्यमंत्री ने श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर प्रदेशवासियों को दी सौगात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *