Vastu Tips : जाने वास्तु नियम के अनुसार कैसा होना चाहिए बच्चों का स्टडी रूम

Spread the love

Vastu Tips : वास्तु के अनुसार यदि बच्चों का अध्ययन कक्ष वास्तु नियमों पर आधारित हो तो उनका मन पढ़ाई में अधिक लगता है। वहीं वास्तु के अनुसार यह भी माना जाता है कि इसके पीछे किसी न किसी तरह का वास्तु दोष है। बच्चों के कमरे में रखी हर चीज़ के अंदर ऊर्जा होती है जो किसी न किसी तरह से उन पर प्रभाव डालती है। ऐसे में बच्चों के अध्ययन कक्ष से जुड़े वास्तु नियमों का पालन जरूर करना चाहिए, तो आइए जानते हैं क्या हैं वो वास्तु नियम।

आपको बता दें पढ़ाई के दौरान कमरे में अगर वास्तु दोष हो तो बच्चे का मन एकाग्र नहीं हो पाता है और इसका असर उनकी पढ़ाई पर पड़ता है। वहीं, वास्तु के मुताबिक बच्चों के पढ़ाई के कमरे में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

वास्तु अनुसार बच्चों के पढ़ने वाले कमरे में देवी की मूर्ती या तस्वीर लगाना बहुत शुभ माना जाता है। इससे बच्चों का बढ़ाई में मन भी लगता है, साथ ही ध्यान रखिए की उनके कमरों में आक्रामक तस्वीरे लगाने से बचें।(Vastu Tips)

जिस टेबल पर बच्चे पढ़ाई करते हैं उसके आकार का भी वास्तु में बहुत महत्व होता है। बताया जाता है कि स्टडी टेबल हमेशा चौकोर आकार की होनी चाहिए। इसके साथ ही आपकी टेबल का कलर सफेद या क्रीम हो।

READ ALSO: CBSE Board Exam 2024 Datesheet : CBSE Board ने जारी की डेटशीट, इस तारीख से शुरू होंगे एग्जाम

READ ALSO: Manisha Rani bought a luxury car: बिग बॉस ओटीटी 2 फेम मनीषा रानी ने खरीदी लग्जरी कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *