CM Arvind Kejriwal moves Delhi HC against ED Summons: ईडी के समन के खिलाफ सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचे

Spread the love

CM Arvind Kejriwal moves Delhi HC against ED Summons: बुधवार को, दिल्ली उच्च न्यायालय सीएम अरविंद केजरीवाल की उस याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उन्हें बार-बार जारी किए गए समन को चुनौती दी गई है।

सीएम ने अदालत का दरवाजा खटखटाया

सीएम ने उस तारीख से दो दिन पहले मंगलवार को अदालत का दरवाजा खटखटाया, जब ईडी उन्हें उसके सामने पेश करना चाहती है। याचिका में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच एजेंसी द्वारा उन्हें जारी किए गए समन को रद्द करने की मांग की गई है। उन्हें जारी किए गए नौवें नोटिस के अनुसार, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक को धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत पूछताछ के लिए 21 मार्च को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा है।

नोटिस अवैध और राजनीति से प्रेरित CM Arvind Kejriwal moves Delhi HC against ED Summons

हालाँकि, न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की पीठ पहले समन की कानूनी वैधता पर सवाल उठाने वाली सीएम की याचिका की जांच कर सकती है। केजरीवाल ने इन समन के जवाब में ईडी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया है और कहा है कि नोटिस अवैध और राजनीति से प्रेरित थे। नोटिसों को नजरअंदाज करने के उनके लगातार रुख के कारण, ईडी ने पहले दिल्ली की एक अदालत में याचिका दायर कर उसी मामले में उन्हें जारी किए गए पहले तीन समन का पालन नहीं करने के लिए उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की थी। भले ही मामला मजिस्ट्रेट की अदालत और बाद में सत्र अदालत के समक्ष लंबित रहा, ईडी उस मामले में नए समन जारी करता रहा, जो 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित है, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था।

दोनों एजेंसियों ने दावा किया

उपराज्यपाल वीके सक्सेना की सिफारिश के बाद, केंद्रीय जांच ब्यूरो ने पहले कथित भ्रष्टाचार पर एक एफआईआर दर्ज की, जिसके बाद ईडी ने मामले के मनी लॉन्ड्रिंग पहलू में जांच शुरू की। दोनों एजेंसियों ने दावा किया है कि उत्पाद शुल्क नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं और दिल्ली में राजनीतिक कार्यकारिणी द्वारा लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया।

आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का उल्लेख CM Arvind Kejriwal moves Delhi HC against ED Summons

आप मंत्री मनीष सिसौदिया और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया और वे अभी भी न्यायिक हिरासत में हैं। उत्पाद शुल्क नीति मामले में ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का उल्लेख किया गया था, जहां उसने आरोप लगाया था कि मामले में गिरफ्तार आरोपी उत्पाद शुल्क नीति तैयार करते समय केजरीवाल के संपर्क में थे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें वित्तीय लाभ हुआ, जिसके बदले में उन्होंने AAP को रिश्वत का भुगतान किया। पिछले हफ्ते, एक सत्र अदालत ने मामले में समन जारी न करने के लिए ईडी द्वारा उनके खिलाफ दायर दो शिकायतों पर केजरीवाल को जमानत दे दी थी।

READ ALSO: Pradhan Mantri Suryoday Yojana: आप भी सोलर रूफटॉप अपने घर पर लगाना चाहते हैं तो जाने कैसे करें प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन

READ ALSO: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि कब है? जानें तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *