आमजन को घर बैठे ही ऑनलाईन व्यवस्था से दिया जा रहा है विभिन्न योजनाओं का लाभ-उपायुक्त

Spread the love
सोनीपत, 27 नवंबर। उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश वासियों को ऑनलाईन व्यवस्था से घर बैठे ही विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ-साथ सरकार द्वारा आम जन की सुविधा के लिए जन सहायक-आपका सहायक एप भी लांच की गई है। यह ऐप गवर्नमेंट टू सिटीजन के सिद्धांत पर कार्य कर रही है। यह एप अंग्रेजी व हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। इसे लांच करने का उद्देश्य प्रदेश की जनता को घर बैठे सरकार की सभी योजनाओं, सेवाओं एवं कार्यप्रणाली की जानकारी आईटी के माध्यम से देना है।
उपायुक्त ने कहा कि आज का युग तकनीकी युग है और प्रदेश सरकार भी जनता को बेहतर सुविधाएं देने के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की ओर कदम बढ़ा रही है। सरकार द्वारा प्रदेश की बहुत सी सेवाओं को ऑनलाइन करने, सीएम विंडो की स्थापना, सरल पोर्टल तथा ई रजिस्ट्री इत्यादि के बाद जन सहायक-आपका सहायक एप प्रदेश सरकार का डिजिटलाइजेशन की तरफ एक और बड़ा कदम है। इस ऐप की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह ऐप की-वर्ड फ्रेंडली एप है यानी हरियाणा सरकार की किसी सर्विस से संबंधित केवल एक शब्द टाईप करने पर आप संबंधित वेबसाईट या जानकारी तक पहुंच सकते है। यही नहीं इस एप पर हरियाणा सरकार की सभी सेवाएं, योजनाएं, प्रत्येक विभाग की जानकारी के साथ-साथ आमजन अपने सुझाव भी दे सकते है और अपनी मांग भी सरकार के सामने रख सकते है।
उपायुक्त ने कहा कि एप के माध्यम से हम आपातकालीन कॉल 112, पुलिस 100, एम्बुलेंस 108, अग्निशमन 101, स्वास्थ्य 104, महिला हेल्पलाइन 1091, बाल हेल्पलाइन 1098, कोविड-19 हेल्पलाइन 1075 की मदद लेने के लिए डायरेक्ट डायलिंग भी कर सकते है। इसके साथ-साथ निविदाएं, बिल भुगतान, यात्रा, नौकरियां, खेल आधारभूत संरचना तथा कौशल विकास से जुड़ी सेवाएं व जानकारी इस ऐप में देख सकते है। सरल पोर्टल की सेवाएं, विभागीय सेवाएं, यूजर्स सेवाएं तथा जन शिकायत एवं आरटीआई से संबंधित जानकारी व सेवाएं भी इस एप पर उपलब्ध है। इसके साथ ही सरकारी प्रेस विज्ञप्तियों, नवीनतम कैलेंडर एवं कार्यक्रम, सरकार की उपलब्धियां और घोषणाएं तथा दूरभाष निर्देशिका भी इस एप पर उपलब्ध रहेंगी। इस एप पर आमजन से प्राप्त सुझावों का विश्लेषण कर विभागों की सेवा प्रदायगी को बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे है। इस एप के प्रयोग से निश्चित ही आमजन का दैनिक जीवन आसान होगा और उन्हें बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *