दीनबंधू छोटू राम यूनिवर्सिटी आफ टैक्नोलॉजी एंड साइंस के वीसी ने किया मशरूम केंद्र का दौरा

Spread the love
सोनीपत
दीनबंधू छोटू राम यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्नोलॉजी एंड साइंस मुरथल के कुलपति डॉ. एसपी सिंह ने क्षेत्रीय मशरूम अनुसंधान केंद्र एमएचयू का सोमवार को दौरा किया। केंद्र में पहुंचने पर एमएचयू कुलसचिव व केंद्र निदेशक डॉ अजय सिंह ने वीसी का स्वागत किया।
वाइंस चालंसर ने स्पॉन लैब को देखा, डॉ अजय सिंह ने वीसी डॉ. सिंह को लैब में मशरूम की विभिन्न किस्मों के बीजों के बारे में बताया कि कैसे बीज को तैयार किया जाता है। इसके बाद वीसी ने मशरूम का खाद कैसे तैयार किया जाता हैं, उस यूनिट का निरीक्षण किया। इसके बाद वीसी ने पॉली हाउस, हाईटैक नर्सरी व फील्ड में जाकर लगी विभिन्न फसलों का निरीक्षण किया ओर उनके बारे में बारीकी से जानकारी हासिल की।

कुलपति डॉ.एसपी सिंह ने कहा कि उन्हें काफी जिज्ञासा थी कि मशरूम कैसे उगाई जाती हैं, इस बारे में जानने के लिए मशरूम अनुसंधान केंद्र एमएचयू का दौरा किया। उन्हें महाराणा प्रताप उद्यान यूनि. के सेंटर पर आकर काफी अच्छा लगा। ये देखकर ओर भी अच्छा लगा कि प्रदेश भर के विद्यार्थी, किसान, युवा, उद्यमी यहां पर आकर मशरूम की विभिन्न किस्मों के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना व्यवसाय कर रहे है, जो न केवल खुद आगे बढ़ रहे हैं बल्कि दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर सृजित कर रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार का भी प्रयास है कि युवा सरकारी नौकरियों के पीछे न भागकर स्वयं का रोजगार खड़ा करें ओर सफल बिजनेसमैन बने।  इस काम के लिए प्रदेश सरकार हर संभव मदद कर रही है, विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। जिनका युवाओं, किसानों, महिलाओं को फायदा उठाना चाहिए। केंद्र निदेशक डॉ. अजय सिंह ने बताया कि मशरूम अनुसंधान केंद्र में लगातार ट्रेनिंग कार्यकम चलाएं जाते हैं, जिनका असर धीरे धीरे दिखाई भी देने लगा हैं। प्रदेश में मशरूम की खेती का विस्तार हो रहा है। जो सभी के लिए हितकारी साबित होगा। मौके पर डॉ. हरजोत सिंह, डॉ. मनीष कुमार, अजीत सिंह सहित केंद्र का स्टाफ मौजूद रहा।

पूर्व कैबिनेट मंत्री कविता जैन एवम मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने अपनी वैवाहिक वर्षगांठ के अवसर पर जवाहर नगर में पुनः निर्मित शिव मंदिर में विधि विधान के साथ शिव परिवार की स्थापना करवाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *