Delhi Traffic Police Issued Advisory: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Spread the love

Delhi Traffic Police Issued Advisory: मंगलवार को दिल्ली की ओर किसानों के मार्च को पंजाब-हरियाणा सीमा पर उथल-पुथल का सामना करना पड़ा, प्रदर्शनकारियों को दो स्थानों पर आंसू गैस के गोले, पानी की बौछार और पुलिस के लाठीचार्ज का सामना करना पड़ा। झड़पें तब हुईं जब प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी की ओर उनका रास्ता रोकने के लिए पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स की कई परतों को तोड़ने की कोशिश की।

दिल्ली ट्रैफिक एडवाइजरी में पुलिस ने लिखा, “आज यानी 13.02.2024 से शुरू हुए विभिन्न किसान संगठनों के ‘आंदोलन’ के कारण, आसपास के राज्यों के किसान उपरोक्त विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए विभिन्न माध्यमों से दिल्ली की ओर बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं।”

सामान्य यातायात के लिए राजमार्ग-44 बंद

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग-44 को सिंघू बॉर्डर से आगे सामान्य यातायात के लिए बंद कर दिया गया है, जो दिल्ली और हरियाणा के बीच है। इसमें कहा गया, “एनएच-44-सोनीपत/पानीपत की ओर जाने वाली अन्य जुड़ी हुई सड़कें भी प्रभावित हैं। गाज़ीपुर बॉर्डर पर NH-9 की 02 लेन और NH-24 की 01 लेन आम जनता के लिए खुली है। इसी तरह डीएनडी की 02 लेन भी यात्रियों के लिए खुली हैं।

जनता को सलाह दी गई Delhi Traffic Police Issued Advisory

हालाँकि, सलाह में जनता को सलाह दी गई है कि वे अपनी यात्रा की योजना बनाएं क्योंकि यातायात की गति धीमी होने की संभावना है और पीक आवर्स के दौरान इन हिस्सों से बचें।

दिल्ली यातायात पुलिस द्वारा वैकल्पिक मार्गों की सलाह

इसमें आगे कहा गया है, “सिंघु बॉर्डर और निकटवर्ती सीमा के वाहन जो NH-44 की ओर जाना चाहते हैं, वे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के माध्यम से निम्नलिखित सीमा से बाहर निकल सकते हैं: – NH-44 पर हरियाणा जाने वाले और अप्सरा बॉर्डर महाराजपुर बॉर्डर तक पहुंचने वाले वाहन डायवर्ट का उपयोग कर सकते हैं डाबर चौक मोहन नगर- गाजियाबाद – हापुड रोड – जीटी रोड – दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (25 किलोमीटर) – डासना- ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (44 किलोमीटर) – राय कट पर बाएं मुड़ें और एनएच-44 पर पहुंचें, कुल 69 किलोमीटर।”

मार्गों के बारे में आगे बताते हुए, इसमें कहा गया है कि एनएच -44 पर लोनी बॉर्डर तक पहुंचने वाले हरियाणा जाने वाले वाहन इंद्रपुरी लोनी – पूजा पावी – पंचलोक – मंडोला – मसूरी – खेकड़ा (29 किमी) की ओर मुड़ सकते हैं और फिर पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की ओर बाएं मुड़ सकते हैं। (19 किमी) और फिर राय कट (एनएच-44) लें।

इसमें कहा गया है कि NH-44 और सभापुर बॉर्डर पर हरियाणा जाने वाले दिल्ली के वाहनों को सर्विस लेन दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे – मंडोला मसूरी – खेकड़ा (14 KM) – एक्सप्रेसवे (19 KM) – राय कट (NH-44) लेना चाहिए।

दिल्ली पुलिस ने NH-44 और सोनिया विहार बॉर्डर पर हरियाणा जाने वाले यात्रियों को सीधे ट्रोनिका सिटी मार्ग ट्रोनिका सिटी की ओर जाने, दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे (7 किमी) मंडोला – मसूरी खेकड़ा (10 किमी) की ओर बाएं मुड़ने की सलाह दी। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (19 किलोमीटर) – राय कट (एनएच-44) तक।

इसमें कहा गया है, “एनएच-44 पर हरियाणा जाने वाले और भोपुरा बॉर्डर तक पहुंचने वाले वाहन लोनी भोपुरा रोड – कोयल एन्क्लेव थाना टीला मोड़ लोनी- बंथला फ्लाईओवर हनुमान मंदिर लोनी- पूजा पावी पंचलोक-मंडोला की ओर यू-टर्न ले सकते हैं। मसूरी-खेखड़ा (26 किलोमीटर) ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (19 किलोमीटर)-राय कट (एनएच-44) की ओर बाएं मुड़ें।”

दिल्ली यातायात और एनसीआर मार्ग

परामर्श में कहा गया है कि गाजियाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले यात्रियों को वैशाली और कौशांबी के रास्ते आईएसबीटी आनंद विहार के पास महाराजपुर सीमा से प्रवेश करना चाहिए।

इसमें कहा गया है कि गाजियाबाद से गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वालों को खोड़ा कॉलोनी, मयूर विहार फेज-III से पेपर मार्केट, प्रगति मार्ग, मयूर विहार फेज-III से प्रवेश करना चाहिए।

इन रास्ते से गुजर सकते है आमजन

इसमें आगे कहा गया है, “दिल्ली से आने वाला और गाज़ीपुर सीमा के माध्यम से गाजियाबाद जाने वाला यातायात या तो अक्षरधाम मंदिर के सामने पुश्ता रोड या पटपड़गंज रोड / मदर डायरी रोड या चौधरी चरण सिंह मार्ग आईएसबीटी आनंद विहार से ले सकता है और महाराजपुर या अप्सरा से बाहर निकल सकता है।” यूपी गाजियाबाद में सीमा।”

विरोध प्रदर्शन के पहले दिन दिल्ली मेट्रो प्रभावित रही

मंगलवार को, दिल्ली मेट्रो ने किसानों के राजधानी की ओर मार्च के कारण नौ स्टेशनों पर कुछ प्रवेश और निकास द्वारों को अस्थायी रूप से बंद करके भीड़ नियंत्रण उपाय लागू किए।

पुलिस के अनुरोधों के जवाब में लागू

यात्रियों को इस अवधि के दौरान प्रवेश और निकास के लिए वैकल्पिक द्वारों का उपयोग करने का निर्देश दिया गया। ये सुरक्षा उपाय दिल्ली पुलिस के अनुरोधों के जवाब में लागू किए गए थे।

गेट बंद होने से स्टेशन हुए प्रभावित Delhi Traffic Police Issued Advisory

गेट बंद होने से प्रभावित स्टेशनों में राजीव चौक, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, उद्योग भवन, जनपथ, बाराखंभा रोड, लोक कल्याण मार्ग और खान मार्केट शामिल हैं, जैसा कि एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है।

READ ALSO: Pradhan Mantri Suryoday Yojana: आप भी सोलर रूफटॉप अपने घर पर लगाना चाहते हैं तो जाने कैसे करें प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन

READ ALSO: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि कब है? जानें तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *