Blower and Heater : रूम हीटर या ब्लोअर के सामने घंटों बैठना खतरनाक हो सकता है

Spread the love

Blower and Heater: सर्दियों में ब्लोअर और रूम हीटर का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। ऐसे में कई लोग जल भी सकते हैं। उत्तर भारत ठंड की मार झेल रहा है। कई लोग ऐसे होते हैं जो लगातार रूम हीटर ब्लोअर के सामने बैठे रहते हैं। कई लोग सोते समय ब्लोअर चालू रखते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, लगातार रूम हीटर जलाकर बैठने से सेहत को कई नुकसान होते हैं। कमरे का ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है। जो शरीर के अंगों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

शरीर के इन अंगों को होता है नुकसान

त्वचा को होता है नुकसान 

अगर कोई व्यक्ति लंबे वक्त तक रूम हीटर ब्लोअर के सामने बैठता है तो उससे उसके त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है। इसकी वजह से चेहरे पर मोटे-मोटे फफोले और पूरे शरीर पर दाने निकलने लगते हैं। यह एक तरह की हीट एलर्जी है। जो काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. यह आपके स्कैल्प को ड्राई कर सकती है। साथ ही इसके कारण बाल झड़ने की समस्या भी शुरू हो सकती है।

नेसल पैसेज सूख सकता है

ब्लोअर और रूम हीटर के अत्यधिक उपयोग से नाक के रास्ते सूखने लगते हैं। जिसके कारण नाक से खून बहने लगता है। जिसके कारण नाक के ऊपरी हिस्से में दर्द होने लगता है। यह आपको अंदर से परेशान कर सकता है। इसलिए ब्लोअर और रूम हीटर का इस्तेमाल सोच-समझकर करें।

ब्रेन में हो सकती है इंटरनल ब्लीडिंग

ब्लोअर और हीटर का ज्यादा इस्तेमाल दिमाग को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। हीटर के ज्यादा इस्तेमाल से मौत का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे दिमाग में खून की कमी हो जाती है। इसके कारण मस्तिष्क में आंतरिक रक्तस्राव भी हो सकता है। और ये मौत का कारण भी बन सकता है। इसलिए ब्लोअर और रूम हीटर का इस्तेमाल सोच-समझकर करें। अगर आप इसे सर्दियों में इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी इसे ज्यादा देर तक इस्तेमाल न करें।

READ ALSO: Eating Raisins : आइए जानते है मुनक्का खाने के फायदे, दूर होंगी ये बीमारियां

READ ALSO: Salaar Box Office Collection Day 8 : प्रभास की ‘सालार’ बॉक्स ऑफिस पर हुई 550 करोड़ के पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *