लघु सचिवालय में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने शुरू की है कैंटीन

Spread the love
फरीदाबाद,14 दिसम्बर। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता सदस्य द्वारा जिले के लघु सचिवालय के परिसर में एक मिनी कैंटीन का उद्घाटन एडीसी आनंद शर्मा और सीटीएम हरिराम द्वारा किया गया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा महिला समूह को अधिक से अधिक आजीविका का अवसर उपलब्ध करना है ताकि लोग गरीबी रेखा से ऊपर आ सके। यह केंटीन ग्राम अटाली की महिला समूह की श्रीमती अनु द्वारा शुरू की गयी है। आवशयकता के अनुसार आने वाले समय में स्वयं सहायता समूह की और महिलाएं को इसमें जोड़ा जाएगा। यह सदस्य इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। सरकार द्वारा इन्हें निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। जिले में इसी तरह के सभी सरकारी कार्यालयों में महिला समूह में कैंटीन चलाने की योजना बनाई है। हरियाणा सरकार से इस बारे में आदेश भी प्राप्त हो चुके है।

स्वयं सहायता समूह के जिला परियोजना अधिकारी शिवम तिवारी ने बताया कि इस रसोई घर/ कैंटीन में साफ-सफाई और गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं। इनकी सफाई व स्वच्छता स्वयं सहायता समूहों द्वारा की जाएगी। इस कैंटीन में गैस बर्नर, चिमनी, फ्रीज, पीने के पानी सहित सभी आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसमें पूरे पारदर्शी तरीके से बिल भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से ही प्रदान किए जाएंगे। इस कैंटीन के लिए बैंक ने भी सहयोग किया है।

इस अवसर पर सीटीएम हरिराम, डीआईपीआरओ राकेश गौतम, जिला परियोजना अधिकारी शिवम तिवारी, जिला परियोजना अधिकारी रविकांत शर्मा, परियोजना अधिकारी सचिन, सहायक सीईओ रोहित, सनी दत्ता, निशांत सिंगल, ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं  सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

panipat news क्रिकेट मैच शिक्षक वर्ग ने गैर शिक्षक वर्ग को 76 रनों से दी मात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *