First Train of ‘Mukhya Mantri Tirth Yatra Yojana’: ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना’ की पहली ट्रेन अमृतसर से हुई शुरू

Spread the love

First Train of ‘Mukhya Mantri Tirth Yatra Yojana’: ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना’ के तहत श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर श्री अमृतसर साहिब से श्री हजूर साहिब के लिए पहली ट्रेन रवाना हुई। कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल और हरभजन सिंह ईटीओ ने रेलवे स्टेशन पर जयकारों के बीच ट्रेन को रवाना किया।

किट के रूप में आवश्यक सामान दिए गए

इससे पहले, दोनों जिलों के तीर्थयात्रियों को बसों द्वारा गुरु नानक देव विश्वविद्यालय लाया गया, जहां उन्हें नाश्ता, चिकित्सा जांच और यात्रा के लिए कंबल, स्कार्फ, चादरें, छाते, साबुन-तेल, पुस्तिकाएं आदि आवश्यक सामान दिए गए। शामिल थे और एक किट के रूप में दिए गए थे।

देशभर के विभिन्न तीर्थ स्थानों की यात्रा

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि पहली ट्रेन सचखंड श्री हजूर साहिब के दर्शन के लिए जा रही है, जो साहिब श्री गुरु गोबिंद सिंह के चरणों से छूई हुई पवित्र भूमि है, जिसके दर्शन की लालसा हर सिख को रहती है। उन्होंने कहा कि इस योजना के शुरू होने से पंजाब के लोगों को देशभर के विभिन्न तीर्थ स्थानों की यात्रा के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा मिलेगी।

दो तरह के साधनों का प्रबंध किया

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से इस यात्रा पर जाने के लिए दो तरह के साधनों का प्रबंध किया गया है। लंबी दूरी के धार्मिक स्थलों के लिए यात्रा का साधन ट्रेन और छोटी दूरी के लिए यात्रा का साधन सड़क मार्ग से बसें होंगी। उन्होंने कहा कि रेलवे को प्रत्येक कोच में यात्रियों के लिए कीर्तन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है ताकि यात्री भगवान का भजन गाकर अपनी यात्रा सफलतापूर्वक पूरी कर सकें।

इस पहली ट्रेन में 344 यात्री First Train of ‘Mukhya Mantri Tirth Yatra Yojana’

इसके अलावा यात्रियों को स्टेशन तक लाने और श्री हजूर साहिब रेलवे स्टेशन से आपके ठहरने के स्थान तक जाने की पूरी व्यवस्था पंजाब सरकार द्वारा की जाएगी ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इस पहली ट्रेन में अमृतसर और तरनतारन के 344 यात्री अमृतसर से श्री हजूर साहिब गए, इसके अलावा सरकारी अधिकारी भी ड्यूटी पर गए. 27 नवंबर को श्री अमृतसर साहिब से चलकर यह ट्रेन 29 नवंबर को शाम को श्री हजूर साहिब पहुंचेगी और वहां दर्शन करने के बाद 2 दिसंबर को यह ट्रेन वापस अमृतसर लौटेगी।

इस मौके पर उपस्थित रहे

इस मौके पर विधायक डॉ. अजय गुप्ता, स. जसविंदर सिंह रामदास, डॉ. जसबीर सिंह संधू, स. दलबीर सिंह टोंग, स. सुखजिंदर राज सिंह लाली मजीठिया, चेयरमैन स. दिलबाग सिंह पट्टी, चेयरमैन श्री अशोक तलवार, डिप्टी कमिश्नर श्री घनशाम थोरी, कमिश्नर पुलिस एस. गुरप्रीत सिंह भुल्लर, सहायक राज्य परिवहन कमिश्नर सचिव सिंह बल्ल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्री हरप्रीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर सुश्री अनदीप कौर, एसडीएम अरविंदरपाल सिंह, आरटीए एस. अर्शदीप सिंह लुबाना, श्री. सतपाल सोखी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। First Train of ‘Mukhya Mantri Tirth Yatra Yojana’

READ ALSO: Buzz Cut Look of Abhishek Bachchan: अभिषेक बच्चन ने ओमेगा इवेंट में नया बज़कट लुक ने आए नजर

READ ALSO: PM Modi Worshiped in Tirumala Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरुमाला मंदिर में की पूजा-अर्चना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *