Mulethi Benefits in Winter: सर्दियों में कफ को जड़ से खत्म करने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल

Spread the love

Mulethi Benefits in Winter: मुलेठी एक औषधि की तरह है जो सर्दियों में बहुत फायदेमंद होती है। बच्चों और वयस्कों के स्वास्थ्य के लिए इसके कई फायदे हैं। सर्दी के मौसम में कफ को खत्म करने के लिए आयुर्वेद और चीनी चिकित्सा में मुलेठी का उपयोग किया जाता है। मुलेठी में प्राकृतिक मिठास होती है, इसलिए इसका उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। आइए जानते हैं सर्दियों में मुलेठी खाने से क्या फायदे होते हैं।

ठंड में मुलेठी के फायदे

1. इम्युनिटी होगी बूस्ट

सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने में मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन से सर्दियों में बीमारियां आप तक नहीं पहुंच पाती है। चूंकि मुलेठी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, इसलिए इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है।

2. दूर होगी गले की खराश

मुलेठी यानी मंजिष्ठा एंटी इन्फ्लेमेटरी और सूदिंग गुणों वाला होता है। इसके सेवन से गले की खराश से राहत मिल सकती है। यह नेचुरल तरीके से ब्रोंकस पर सुरक्षात्मक परत बनाने का काम करता है और सर्दियों में गले को फायदे पहुंचाते हैं।

3. सांस की तकलीफ करे दूर

सर्दियों में सांस की समस्याएं तेजी से बढ़ती हैं, ऐसे में मुलेठी काम आ सकती है। कंजेशन से राहत देने और ब्रोन्कियल हेल्थ में ये मदद कर सकती है। इसके सेवन से कफ हटाने वाले बलगम ढीले होते हैं और आसानी से कफ बाहर निकल जाते हैं।

4. शरीर में गर्माहट आती है

ठंड के मौसम में मुलेठी ठंडे तापमान में शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है। मुलेठी को अपनी दिनचर्या में शामिल कर ठंड से निपटने में मदद मिलती है। इससे शरीर कई बीमारियों से बच सकता है।

5. ड्राई स्किन से मिलेगी राहत

सर्दियों में स्किन ड्राई और हार्ड होती है। इससे स्किन पर रेड रैशेज हो सकते हैं। मुलेठी के सूजन-रोधी और मॉइस्चराइजिंग गुण स्किन को सॉफ्ट और शाइनिंग बनाते हैं। मुलेठी और इसकी पत्तियों को पीसकर मास्क तैयार कर चेहरे पर लगाने से ड्राई स्किन से छुटकारा मिल सकता है।

READ ALSO: Eat Curd in Winter: आइए जानते हैं सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं?

READ ALSO: 20 December 2023 Ka Rashifal : आइए जानते हैं सभी 12 राशियों का कल का राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *