Home Loan: आईये जाने घर खरीदने से पहले किन किन बातों का रखें ध्यान

Spread the love

Home Loan: हम सभी का सपना होता है कि हमारा अपना एक घर हो। मध्यम वर्ग के लोग घर खरीदने के लिए अपनी पूरी जिंदगी की बचत खर्च कर देते हैं। इसके बाद भी कर्ज लेना पड़ता है। बजट की कमी होने पर होम लोन एक अच्छा विकल्प है। इससे पहले अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान से जांच लें। दबाव कम करने के लिए पहले से कुछ पैसे बचाकर रखें। ताकि डाउन पेमेंट आसानी से किया जा सके। हालाँकि, ध्यान रखें कि डाउन पेमेंट केवल आपातकालीन स्थितियों के लिए ही बचाकर रखना चाहिए। क्योंकि घर खरीदने के बाद अगर कोई परेशानी आती है तो आप उसे दूर करने में सफल रहेंगे।

ऋणदाता और बैंक ब्याज दरें

होम लोन लेने से पहले लेंडर्स और बैंक इंटरेस्ट रेट्स की जानकारी जरुरी है। आपको ईएमआई के बारे में भी पता करना होगा। साथ ही लोन किस बैंक से आपको कितना फायदा मिल सकता है उन सब बातों का डेटा निकाल लें। इसके बाद ही होम लोन लें। लोन ऐसा लें जिसमें ईएमआई का बोझ आप पर ना पड़े। इसके लिए आप अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम का भी लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना एक अच्छा विकल्प है। इस योजना की मदद से पहली बार घर खरीदने पर आपको कुछ राहत मिल सकता है। डाउन पेंमेंट के लिए तैयारी आपको पहले से ही शुरु करनी होगी।

इन बातों का रखें ध्यान

होम लोन के लिए आवेदन करते वक्त लंबा टेन्योर न चुनें क्योंकि यह आपको कम ईएमआई के साथ लंबे समय तक बांध देगा। जिसकी वजह से आपको ज्यादा इंटरेस्ट देना पड़ सकता है। साथ ही सभी फायदे-नुकसान को अपनी अलग डायरी में लिखें। जिससे की आपको तुलना करने में आसानी हो।

READ ALSO: Fighter: फिल्म फाइटर का नया पोस्टर हुआ रिलीज कैप्टन राकेश जय सिंह के किरदार में दिखे अनिल कपूर

READ ALSO: Aadhaar PAN Link: अगर आधार-पैन लिंक नहीं कराया तो आपको उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *