Sakat Chauth 2024 Moonrise Time : जानिए आज सकट चौथ पर कब होगा चंद्रोदय

Spread the love

Sakat Chauth 2024 Moonrise Time : माघ मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है। इसे सकट चौथ के नाम से भी जाना जाता है। सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से सभी प्रकार के संकट और बुरे कर्मों का प्रभाव नष्ट हो जाता है। जीवन की बाधाएं समाप्त होने लगती हैं। जो दंपत्ति अभी तक संतान सुख से वंचित हैं, वे यदि सकट चतुर्थी के दिन अच्छे भाव से चंद्रमा को जल देकर उसकी पूजा करें तो उन्हें संतान सुख की प्राप्ति होगी।

इस अवसर पर लोगों को भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। इस दिन निर्जला और निराहार व्रत रखना चाहिए। शाम की पूजा के बाद ही भोजन करना चाहिए। सकट चतुर्थी के दिन पूरे दिन पूजा करने के बाद शाम को चंद्रमा निकलने पर सबसे पहले चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए। इसके बाद भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए।

गणेश को गुड और तिल से बना हुआ लड्डू पसंद

संकट चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी को लड्डू चढ़ाना अच्छा माना जाता है। मंगलकर्ता भगवान गणेश को गुड और तिल से बना हुआ लड्डू पसंद है। सकट चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की व्रत कथा भी सुनना चााहिए। भगवान गणेश की पूजा के उपरांत व्रत रखने वाले सभी लोगों को चाहिए कि वो चंद्रमा की पूजा करें और चंद्रमा को जल जरूर अर्पण करें। इसके अतिरिक्त, चंद्रमा को फूल और चंदन चढ़ाएं।

ये है चंद्रोदय का समय

सकट चतुथी के दिन चंद्रोदय का समय मेरठ में 9 बजाकर 08 मिनट पर और दिल्ली में 9 बजकर 10 मिनट पर है। गुरुग्राम में 9 बजकर 11 मिनट, चंडीगढ़ में 9 बजकर 12 मिनट पर है।

READ ALSO: BB 17 Winner Munawar Faruqui : विनर बनने के बाद मुनव्वर ने सलमान खान संग शेयर की पहली तस्वीर

READ ALSO: AAP District President: आप जिलाध्यक्ष ने दी प्रवासी मजदूरों को धमकी, चलाया जंगलराज 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *