Guava benefits in Pregnancy: आइए जाने गर्भावस्था के दौरान अमरूद खाने के फायदे

Spread the love

 Guava benefits in Pregnancy: गर्भावस्था का समय महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। इस दौरान महिला को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। पौष्टिक आहार का सेवन गर्भवती महिला और उसके बच्चे दोनों के लिए बहुत जरूरी है। अमरूद एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आपको बता दें, अमरूद में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, फाइबर और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व गर्भावस्था के दौरान महिला और उसके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान अमरूद खाने से कितने फायदे होते हैं।

गजब के फायदे

अमरूद में फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। फोलेट एक प्रकार का विटामिन बी है, जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद करता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान एनीमिया होने से मां और बच्चे दोनों को स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है।

पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मददगार

अमरूद में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज एक आम समस्या है, जो गर्भपात का खतरा बढ़ा सकती है। अमरूद खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है, जिससे गर्भपात का खतरा कम होता है।

विटामिन ए विटामिन सी से है भरपूर

अमरूद में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शिशु के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। विटामिन ए शिशु की आंखों और हड्डियों के विकास में मदद करता है। विटामिन सी शिशु के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है।इसीलिए गर्भवती महिलाओं को अवश्य अमरूद का सेवन करना चाहिए।

READ ALSO: ‘Sher Khul Gaye’ Song Released : ‘फाइटर’ का पहला गाना ‘शेर खुल गए’ रिलीज

READ ALSO:  Voter ID Card Apply : वोटर कार्ड बनवाने के लिए नहीं लगाना होगा चक्कर अब घर बैठे करें अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *