Mukhtar Ansari’s Death: मुख्तार अंसारी की मौत, बेटे उमर अंसारी का दावा, ‘मेरे पिता को दिया गया धीमा जहर’

Spread the love

Mukhtar Ansari’s Death: गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी, जिनकी गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बांदा के एक अस्पताल में कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई, ने दावा किया कि उनके पिता को खाने में जहर दिया गया था और उन्होंने कहा कि परिवार अदालत का रुख करेगा।

अंसारी की अस्पताल में मृत्यु Mukhtar Ansari’s Death

मुख्तार अंसारी को “बेहोशी की हालत” में जिला जेल से बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में लाया गया था और इसके प्रिंसिपल सुनील कौशल के अनुसार, कार्डियक अरेस्ट के बाद अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।

19 मार्च को डिनर में जहर दे दिया गया

“प्रशासन की ओर से मुझे कुछ नहीं बताया गया। मुझे मीडिया के माध्यम से इसके बारे में पता चला… लेकिन अब, पूरा देश सब कुछ जानता है… दो दिन पहले, मैं उनसे मिलने आया था, लेकिन मुझे अनुमति नहीं दी गई।”हमने पहले भी कहा था और आज भी धीमा जहर देने के आरोप पर यही कहेंगे। 19 मार्च को डिनर में जहर दे दिया गया। हम न्यायपालिका की शरण में जाएंगे, हमें उस पर पूरा भरोसा है… मुख्तार अंसारी के शव को पोस्टमार्टम के लिए बांदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया।

पोस्टमॉर्टम कल किया जाएगा

“पोस्टमॉर्टम कल (29 मार्च) किया जाएगा, उसके बाद वे हमें शव देंगे। इसके बाद हम आगे की प्रक्रिया (दाह संस्कार) करेंगे… मेरे पिता ने आरोप लगाया है कि उन्हें धीमा जहर दिया गया… (पोस्टमार्टम करने के लिए) लगभग पांच डॉक्टरों का पैनल बनाया गया है,” उमर अंसारी ने कहा।

जेल में “धीमा ज़हर” दिया

अंसारी के भाई और ग़ाज़ीपुर से सांसद अफ़ज़ल अंसारी ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि उन्हें जेल में “धीमा ज़हर” दिया जा रहा है, अधिकारियों ने इस आरोप से इनकार किया है।

मुख्तार अंसारी पर 60 से ज्यादा मुकदमे

मुख्तार अंसारी पर 60 से ज्यादा मुकदमे चल रहे है। 63 वर्षीय मुख्तार अंसारी मऊ सदर से पांच बार विधायक रहे। वह 2005 से उत्तर प्रदेश और पंजाब में सलाखों के पीछे था। उसके खिलाफ 60 से अधिक आपराधिक मामले लंबित थे।

66 गैंगस्टरों की सूची में शामिल Mukhtar Ansari’s Death

मुख्तार अंसारी को सितंबर 2022 से अब तक आठ मामलों में उत्तर प्रदेश की विभिन्न अदालतों द्वारा सजा सुनाई गई थी और वह बांदा जेल में बंद थे। उनका नाम पिछले साल उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा जारी 66 गैंगस्टरों की सूची में था।

पूरे यूपी में धारा 144 लागू

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि पूरे राज्य में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और बांदा, मऊ, गाजीपुर और वाराणसी में स्थानीय पुलिस के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की टीमों को तैनात किया गया है। मऊ के रहने वाले अंसारी का आसपास के ग़ाज़ीपुर और वाराणसी जिलों में भी अच्छा प्रभाव माना जाता है।

मुख्तार अंसारी की मौत: राजनेता कैसे प्रतिक्रिया देते हैं?

इस बीच, कई राजनीतिक नेताओं ने अपनी संवेदना व्यक्त की। AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने मुख्तार अंसारी के परिवार के समर्थन में दुख जताया।

असदुद्दीन ओवैसी ने एक्स किया पोस्ट

“मैं अल्लाह से प्रार्थना करता हूं कि वह मुख्तार अंसारी को माफ कर दें और उनके परिवार और उनके प्रियजनों को धैर्य प्रदान करें। गाजीपुर के लोगों ने अपने पसंदीदा बेटे और भाई को खो दिया। मुख्तार साहब ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए थे कि उन्हें जहर दिया गया था। इसके बावजूद, सरकार ने उनके इलाज पर कोई ध्यान नहीं दिया। निंदनीय और खेदजनक,” असदुद्दीन ओवैसी ने एक्स (औपचारिक रूप से ट्विटर) पर पोस्ट किया।

मुख्तार अंसारी की मौत की जांच की मांग

समाजवादी पार्टी के नेता अमीके जामेई ने मुख्तार अंसारी की मौत की गहन जांच की मांग की। “हम मुख्तार अंसारी के परिवार के साथ खड़े हैं… हाल ही में उन्होंने कहा था कि उनकी कभी भी हत्या हो सकती है… उन्हें उचित चिकित्सा सुविधा क्यों नहीं दी गई… हम घटना की गहन जांच की मांग करेंगे…” अमीके जेमी ने कहा।

मुख्तार अंसारी की मौत सरकार पर बड़ा सवाल Mukhtar Ansari’s Death

कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत ने भी गैंगस्टर से नेता बने की मौत पर सवाल उठाया। सुरेंद्र राजपूत ने कहा, “आज जेल में मुख्तार अंसारी की मौत बीजेपी के नेतृत्व वाली यूपी सरकार पर एक बड़ा सवाल खड़ा करती है…इसकी गहन जांच होनी चाहिए ताकि सभी को पता चल सके कि क्या हो रहा है…”

READ ALSO: Pradhan Mantri Suryoday Yojana: आप भी सोलर रूफटॉप अपने घर पर लगाना चाहते हैं तो जाने कैसे करें प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन

READ ALSO: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि कब है? जानें तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *