PM Modi Congratulated the New PM Shahbaz Sharif: पीएम मोदी ने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को दी बधाई

Spread the love

PM Modi Congratulated the New PM Shahbaz Sharif: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के नवनिर्वाचित पाकिस्तान प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ को बधाई देने के लिए एक्स का सहारा लिया।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा

पीएम मोदी ने लिखा, “पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने पर @CMShehbaz को बधाई।”

शहबाज शरीफ ने दूसरा कार्यकाल हासिल किया

विरोध प्रदर्शनों के बीच संसद में 201 वोट हासिल कर शहबाज शरीफ ने रविवार को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल हासिल किया। उनकी पार्टी, पीएमएल-एन, बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेगी।

वफादार सरदार अयाज सादिक का समर्थन किया PM Modi Congratulated the New PM Shahbaz Sharif

पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद के लिए अपने छोटे भाई शहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली के स्पीकर पद के लिए पार्टी के वफादार सरदार अयाज सादिक का समर्थन किया।

प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं

पीएमएल-एन-पीपीपी गठबंधन सौदे के हिस्से के रूप में, यह निर्णय लिया गया कि नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री होंगी। नवाज की राजनीतिक उत्तराधिकारी मरियम ने 26 फरवरी को शपथ ली और देश के किसी भी प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं। सौदे के दूसरे भाग में यह तय हुआ कि पीपीपी के वरिष्ठ नेता, पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को राष्ट्रपति पद मिलेगा।

पार्टी ने दूसरा स्थान हासिल किया

8 फरवरी को हुए चुनाव में शरीफ की नवाज पीएमएल-एन पार्टी ने दूसरा स्थान हासिल किया। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने सबसे अधिक सीटें हासिल कीं, लेकिन संसदीय बहुमत हासिल करने से पीछे रह गए।

पाकिस्तान चुनाव के परिणाम PM Modi Congratulated the New PM Shahbaz Sharif

  • पाकिस्तान के संविधान के अनुसार, सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 266 सदस्यीय राष्ट्रीय असेंबली में लड़ी गई 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होंगी।
  • इमरान खान की पीटीआई के साथ गठबंधन करने वाले स्वतंत्र उम्मीदवारों ने राष्ट्रीय असेंबली में 265 में से 93 सीटें जीतीं।
  • नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन ने नेशनल असेंबली में 75 सीटों पर जीत हासिल की।
  • पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को नेशनल असेंबली में 54 सीटें मिलीं।
  • विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी प्रवासियों का प्रतिनिधित्व करने वाले कराची स्थित मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीटें मिलीं।
  • एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

READ ALSO: Pradhan Mantri Suryoday Yojana: आप भी सोलर रूफटॉप अपने घर पर लगाना चाहते हैं तो जाने कैसे करें प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन

READ ALSO: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि कब है? जानें तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *