Body Massage Rules : जानिए सर्दियों में शरीर की मालिश करने के नियम

Spread the love

Body Massage Rules: मसाज के कई फायदे हैं। आयुर्वेद के अनुसार, शरीर पर मालिश करने से कई फायदे होते हैं। वयस्क हो या बच्चा, मालिश का विशेष महत्व है। सर्दियों में शरीर में दर्द भी शुरू हो जाता है जिसके लिए शारीरिक स्वास्थ्य बहुत जरूरी है। शरीर को डिटॉक्स करने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए मसाज बहुत जरूरी है। मालिश से मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द दोनों कम हो जाते हैं। साथ ही चिंता, तनाव और अवसाद भी कम होने लगता है। मालिश से शरीर की थकान भी दूर हो जाती है। और नींद भी अच्छी आती है, यह बीपी कंट्रोल करने के साथ-साथ नींद के लिए भी अच्छा है।

मालिश करने के अनेक फायदे हैं। आज आपको बताते हैं मालिश के दौरान इन गलतियों को बिल्कुल भी न करें।

नहाने से पहले तेल से करें मालिश

सर्दियों में नहाने से पहले अगर मालिश की जाए तो शरीर में गर्मी पैदा होती है। ऐसा करने से आपको ठंड नहीं लगेगी। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलते हैं और गंदगी भी दूर होती है।

नहाने के बाद घी का करें इस्तेमाल

नहाने के बाद घी से शरीर को मालिश करें। एक चम्मच घी लें और उसे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में लगाएं। इससे आपकी त्वचा ग्लो करेगी। साथ ही शरीर से खुशबू आएगी और चेहरे का तेज बढ़ेगा। नहाने के बाद अगर तेल लगा लेंगे तो चिपचिपा फिल होगा।

मालिश करने के बाद नॉर्मल पानी से नहाएं

नहाने से आधा घंटा पहले मालिश करें और उसके बाद ही नहाएं। नहाने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें। ठंडा पानी का नहीं। नॉर्मल पानी से नहाएंगे तो शरीर को कई तरह से फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *