विकसित भारत संकल्प यात्रा नवंबर माह के तीसरे सप्ताह में सोनीपत में होगी शुरू: निदेशक ईशा कालिया

Spread the love

सोनीपत, 15 नवंबर भारत सरकार के हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मंत्रालय की निदेशक ईशा कालिया ने कहा कि राष्टï्र स्तरीय विकसित भारत संकल्प यात्रा सोनीपत जिला में नवंबर माह के तीसरे सप्ताह शुरू होगी, जिसके सफल व भव्य आयोजन के लिए बेहतरीन तालमेल व एकजुटता के साथ प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यात्रा में जनभागीदारी सुनिश्चित की जाए, ताकि अधिकाधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके। विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र लोगों को यात्रा के दौरान जन कल्याणकारी योजनाओं का विशेष रूप से लाभ प्रदान किया जाए।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन के दृष्टिïगत लघु सचिवालय में तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता निदेशक ईशा कालिया ने की। उन्होंने विस्तार से संकल्प यात्रा की तैयारियों को लेकर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा के अंतर्गत जो भी कार्यक्रम आयोजित किये जायें उन्हें संबंधित पोर्टल पर अवश्य अपलोड करें। समारोह खुले स्थान पर करवायें, ताकि सुविधाजनक रूप में लोगों की हिस्सेदारी हो। समारोह के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र भी प्रदान किये जा सकते हैं। साथ ही अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया जा सकता है। इस आयोजन को भव्य रूप दिया जाए। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में अधिकाधिक लोगों को यात्रा से जोड़ते हुए उन्हें इसका पूर्ण लाभ प्रदान करें।
उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने यात्रा को लेकर प्राप्त सभी दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना का भरोसा देते हुए कहा कि यात्रा के लिए सूचीबद्घ सेवाओं का पूर्ण लाभ आम जनमानस को मौके पर दिया जाएगा। साथ ही यदि किसी व्यक्ति की कोई मांग व समस्या होगी तो उसकी भी सुनवाई की जाएगी। इसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। विकसित संकल्प भारत यात्रा वैन के रूप में चलेगी, जिसमें योजनाओं के लाभार्थियों से भी संपर्क साधा जाएगा। यात्रा के स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दी जाएगी, जिनके माध्यम से योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।
उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने कहा कि यात्रा के दौरान विशेष रूप से लोगों को बेहतरीन सेवाएं दी जाएगी। जिन लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचा है उनसे सुझाव भी लिए जायेंगे ताकि और बेहतरीन रूप में योजनाओं का फायदा लोगों को मिले। उन्होंने विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि इन योजनाओं के तहत यात्रा के दौरान विशेष रूप से लोगों को सेवाएं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि योजनाबद्घ तरीके से यह आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए रूपरेखा तैयार कर ली गई है। साथ ही जिला स्तर पर उनकी अध्यक्षता में कमेटी का गठन भी किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी अतिरिक्त उपायुक्त को सौंपी गई है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के नोडल अधिकारी की कमान जिला परिषद के सीईओ को और शहरी क्षेत्र के नोडल अधिकारी के रूप में उप-निगमायुक्त को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा विभिन्न विभागाध्यक्षों को कमेटी में सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रोत्साहित किया कि वे संकल्प यात्रा को जन-जन तक पहुंचायें। लोगों को यात्रा के दौरान विभिन्न सेवाओं से लाभान्वित किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *