Tableau of Haryana on Republic Day 2024 : गणतंत्र दिवस 2024 पर हरियाणा की झांकी, दिखा अद्भूत नजारा

Spread the love

Haryana on Republic Day 2024 : आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस दौरान राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर अलग-अलग राज्यों की झांकियां नजर आईं। इस बार हरियाणा की झांकी कुछ ज्यादा ही खास नजर आई। दरअसल, इस साल हरियाणा की झांकी की थीम ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’ थी। यह हरियाणा सरकार की एक योजना है। यह झांकी हरियाणवी महिलाओं के सशक्तिकरण के पारंपरिक प्रतीक के रूप में तैयार की गई थ।

कर्तव्य पथ पर प्रदर्शन के लिए हरियाणा की झांकी को लगातार तीसरी बार स्थान मिला। हरियाणा सरकार की तरफ से इस झांकी को प्रदर्शित करने का मकसद था कि हरियाणा ऑनलाइन सेवाओं में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’ कार्यक्रम के जरिए आम जन तक सरकारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

झांकी में विकसित हरियाणा का स्वरूप

कर्तव्य पथ पर निकाली जा रही झांकी के दोनों ओर हरियाणवी पारंपरिक वेशभूषा में युवतियां हरियाणवी नृत्य करती नजर आईं। हरियाणा की झांकी में लोगों को परिवार पहचान पत्र के जरिए मिलने वाली सुविधाओं के अलावा राखीगढ़ी के इतिहास और हरियाणा की कृषि और संस्कृति से भी रूबरू कराया गया। झांकी में विकसित हरियाणा का स्वरूप भी दिखाया गया। इसमें औद्योगीकरण, मेट्रो प्रणाली, शहरी विकास के मॉडल, औद्योगीकरण और आधुनिक बुनियादी ढांचे की तस्वीरें प्रदर्शित की गईं।

करनाल में सीएम खट्टर ने फहराया तिरंगा

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में ध्वजारोहण किया। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि 9 सालों में उनकी सरकार ने विकास के रिकॉर्ड बनाएं है। कई योजनाएं शुरू की है।

READ ALSO: Republic Day 2024 Weather: दिल्ली में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को कैसा रहेगा मौसम

READ ALSO: Parineeti Chopra Career: परिणीति चोपड़ा अब इस फिल्ड में बनाएंगी नया करियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *