Eat Curd in Winter: आइए जानते हैं सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं?

Spread the love

Eat Curd in Winter: सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं? इस बात को लेकर अक्सर बहस होती रहती है। सर्दियों में दही खाने का यह खास तरीका है। हमने यह समझने का फैसला किया कि जब आप सर्दी के मौसम में रोजाना दही खाते हैं तो शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है, कई लोग आपको इसे छोड़ने की सलाह देते हैं। लेकिन यह गर्म होता है और शरीर पर गर्म प्रभाव डालता है। आप इसे अपने शीतकालीन आहार में शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह कड़ाके की ठंड से राहत दिलाता है। इसके अतिरिक्त, इसे आहार में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें स्वस्थ प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपके पेट के लिए आवश्यक होते हैं।

दही में होते हैं यह खास प्रोटीन

दही पाचन को बढ़ावा देता है और चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है जो शरीर को आंतरिक रूप से गर्मी पैदा करने में मदद करता है। ये प्रोबायोटिक्स पाचन में सहायता करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। हालाँकि, अगर आप सर्दी-जुकाम होने पर दही को सीधे फ्रिज से निकालकर खाते हैं, तो इसके तापमान के कारण आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। “दही को काली मिर्च पाउडर के साथ कमरे के तापमान पर लें ताकि यह आपके गले को नुकसान न पहुंचाए।

दही अच्छे बैक्टीरिया, विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। इसीलिए ये हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है।

दही में आपकी आंत के लिए बहुत अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन बी12 और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। सर्दियों के दौरान दही का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

दही विटामिन सी से भरपूर होता है, जो ठंड से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा बनाता है। हालांकि दही ठंडा ना खाकर कमरे के तापमान के अनुसार ही खाना चाहिए।

रात में न खाएं दही

आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों के दौरान, खासतौर पर रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी ग्रंथियों से स्राव को बढ़ाता है, जिससे बलगम का स्राव भी बढ़ता है। जिससे सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अस्थमा, साइनस या सर्दी और खांसी जैसे श्वसन संबंधी समस्याएं हैं तो सर्दियों के दौरान और विशेष रूप से रात के समय दही नहीं खानी चाहिए।

READ ALSO: Punjab Weather Update : कोहरे की चादर में लिपटी पंजाब की सड़कें, बढ़ी ठिठुरन

READ ALSO: 20 December 2023 Ka Rashifal : आइए जानते हैं सभी 12 राशियों का कल का राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *