Pain from old injuries in winter season: सर्दियों के मौसम में क्यों बढ़ जाता है पुरानी चोटों का दर्द? आइए जानते हैं इससे राहत कैसे पाएं

Spread the love

Pain from old injuries in winter season: खेल खेलते समय या शारीरिक गतिविधि करते समय कई तरह की चोटें लग जाती हैं। सर्दियों में पुरानी चोटों का दर्द उभरकर सामने आता है। जब मौसम ठंडा हो जाता है तो शरीर के कई हिस्सों में पुरानी चोटों और मांसपेशियों में अचानक दर्द शुरू हो जाता है। यह एथलीटों और बुजुर्गों के लिए परेशानी का कारण बन जाता है। सर्दी के कारण हवा में नमी कम हो जाती है और हवा का दबाव भी कम हो जाता है। इससे हमारी मांसपेशियां और जोड़ ढीले और खिंच जाते हैं। जब वे फैलते हैं, तो पुरानी चोट वाली जगहों पर दबाव बढ़ जाता है, जिससे दर्द और सूजन बढ़ जाती है। आइए जानते हैं राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए।

गर्म पानी से स्नान करें

सर्दी के मौसम में गर्म कपड़े पहनना और गर्म पानी से नहाना बहुत फायदेमंद होता है। गर्म कपड़े शरीर को ठंड से बचाते हैं और शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं। गर्म पानी से नहाने से शरीर भी गर्म रहता है। इससे हमारी मांसपेशियां और जोड़ गर्म और लचीले रहते हैं। उन पर दबाव कम पड़ता है, जिससे पुरानी चोटों का दर्द और सूजन कम हो जाती है।(Pain from old injuries in winter season)

हल्की मालिश करें

गर्म तेल से मालिश करने से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। जोड़ों के दर्द पर गर्म तेल से हल्की मालिश करें।

हल्के व्यायाम करें

सर्दियों के मौसम में ठंड के कारण शरीर के जोड़ और मांसपेशियां शुष्क और कड़ी हो जाती हैं। ऐसे में हल्की एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग बहुत फायदेमंद होती है। हल्का व्यायाम हमारी मांसपेशियों और जोड़ों के लचीलेपन को बनाए रखता है। वे मजबूत और मुलायम रहते हैं। इससे उन पर दबाव कम होगा और पुरानी चोटों में बढ़ते दर्द और सूजन की समस्या भी कम हो जाएगी।

READ ALSO: Manipur Violence: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, घटनास्थल से पुलिस को नहीं मिला कोई हथियार

READ ALSO: Anushka Sharma and Virat Kohli: अनुष्का शर्मा और विराट कोहली लंदन में वेकेशन एन्जॉय करते नजर आए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *